यरूशलम : कोरोना से विश्व में ढाई लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अभी तक विश्व कोई भी देश कोरोना वायरस का एंटीडोट या वैक्सीन नहीं बनाया पाया है। ऐसे में इजरायल के रक्षा मंत्री नैफताली बेन्नेट ने दावा किया है कि उनके देश ने बनाने () बना ली है।


नफताली बेन्नेट ने बताया कि डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस का टीका बना लिया है। बेन्नेट के मुताबिक इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस के वैक्सीन बनाने (vaccine banane) एंटीबॉडीज तैयार कर ली हैं। इजरायल का दावा है कि वैक्सीन विकसित कर ली गयी है और पेटेंट और उत्पादन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

वैक्सीन बनाने (vaccine banane), इजराइल का कोरोना वैक्सीन बनाने (vaccine banane) का दावा
आगे पढ़े


बेन्नेट ने इजरायल की एक बेहद ही गुप्त प्रयोगशाला इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (आइआइबीआर) का दौरा किया, जो नेस जियोना में प्रधानमंत्री कार्यालय के अधीन काम करती है। दौरा करने के बाद उन्होंने वैक्सीन बनने की खुशखबरी कोरोना से जूझ रहे दुनिया भर के लोगों को दी। यह जानकारी द जेरूसलम पोस्ट ने दी है।


बेन्नेट ने बताया कि यह एंटीबॉडी कोरोना वायरस पर हमला करता है और इसे शरीर में खत्म कर देता है। उन्होंने कहा कि संस्थान अब एंटीबॉडी के लिए पेटेंट प्राप्त करने और इसके व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पादन के लिए तैयारी कर रहा है। इस मामले में अब के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट के साथ रक्षा मंत्रालय समन्वय करेगा।


उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसके उत्पादन के लिए हम दुनियाभर की कंपनियों से बात करेंगे। मुझे इजरायल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च की पूरी टीम पर बेहद गर्व है।