वाशिंगट : चीन से शुरू हुए वैश्विक महामारी (कोविड-19) का कहर दुनिया के हर देश में बरकरार है। इस वायरस से गंभीर रूप से जूझ रहे में पिछले 24 घंटे में 1,237 लोगों की मौत हो गयी है। जिसके बाद इस वायरस के संक्रमण से 88,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 14 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।


जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 88 हजार को पार कर 88,675 पहुंच गयी है जबकि संक्रमितों की संख्या 14 लाख का आंकड़ा पार कर 14,65,066 हो गयी है। अमेरिका में ढाई लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ठीक भी हुए हैं। अमेरिका का न्यूयाॅर्क और न्यूजर्सी प्रांत कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित है।


अकेले न्यूयॉर्क में कोरोना संक्रमण के तीन लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि 28 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। न्यूजर्सी में अब तक कोरोना संक्रमण के एक लाख से अधिक मामले सामने आए हैं जबकि 10 हजार से अधिक लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। इसके अलावा मैसाचुसेट्स, मिशीगन, इलिनॉयस, कैलिफोर्निया, लूजियाना और पेंसिल्वेनिया जैसे प्रांत भी कोविड-19 का प्रकोप झेल रहे हैं। इन सभी प्रांतों में कोरोना से दो हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है।


दुनियाभर में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है। विश्व में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। संक्रमितों और मृतकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों का वैश्विक आंकड़ा 46 लाख से अधिक हो गया है। वहीं, महामारी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या भी तीन लाख दस हजार से अधिक हो गई है।