नई दिल्ली 02 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ टेलीफोन पर बात की और इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने श्री मोदी को में दिया।

श्री ट्रंप ने की अध्यक्षता अमेरिका को मिलने का जिक्र करते हुए समूह का विस्तार करने की इच्छा जतायी जिससे कि इसमें भारत सहित कुछ अन्य देशों को भी शामिल किया जा सके। इस संदर्भ में उन्होंने श्री मोदी को अमेरिका में होने वाली की आगामी बैठक में हिस्सा लेने का निमंत्रण दिया।

, डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को जी-7 समूह की अगली बैठक में हिस्सा लेने का निमंत्रण दिया।
डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को जी-7 समूह की अगली बैठक में हिस्सा लेने का निमंत्रण दिया।

श्री मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप की रचनात्मक और दूर दृष्टि वाली सोच की सराहना करते हुए माना कि समूह का विस्तार कोविड के बाद की दुनिया को देखते हुए प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि भारत को अमेरिका और अन्य देशों के साथ मिलकर बैठक की सफलता के लिए काम करने में खुशी महसूस होगी।

प्रधानमंत्री ने अमेरिका में चल रहे आंदोलन पर चिंता व्यक्त की और स्थिति के शीघ्र समाधान के लिए शुभकामनाएं दी।

दोनों नेताओं ने कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति , भारत-चीन सीमा पर स्थिति और विश्व स्वास्थ्य संगठन में सुधार की जरूरत जैसे मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान किया।

राष्ट्रपति ट्रंप ने अपनी गत फरवरी की भारत यात्रा का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह यात्रा कई मामलों में ऐतिहासिक और यादगार रहेगी। इससे द्विपक्षीय संबंधों में नये आयाम जुड़े हैं।