नई दिल्ली
ने कहा कि समस्त के धैर्य, अनुशासन, सहयोग और सजगता के जरिए हम अवश्य को परास्त कर पाएंगे। प्रधानमंत्री ने पंचायती राज दिवस की बधाई देते हुए नरेंद्र सिंह तोमर को गुरुवार को लिखे पत्र में कहा, “ था कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है। हमारी सरकार इसी सोच के साथ आगे बढ़ रही है कि एक सशक्त ग्रामीण देश के विकास की कुंजी है।” प्रधानमंत्री 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर देशभर के पंचायत प्रतिनिधियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद करेंगे।


प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोनावायरस संक्रमण के खतरे से निपटने में पंचायती राज संस्थाओं द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहतना की। उन्होंने कहा, “जब कोरोना महामारी पूरी मानवता के समक्ष चुनौती बनकर खड़ी है। ऐसे में हम सभी भारतीय पूरी एकजुटता के साथ उसका मुकाबला कर रहे हैं। पंचायती राज व्यवस्था के वे सभी सदस्य हमारे लिए प्रेरणा के स्रोत हैं जो इस महामारी से निपटने के लिए वीर योद्धाओं की तरह पूरे समर्पण के साथ कोरोना संक्रमण को रोकने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। यही सामूहिक शक्ति इस लड़ाई में हमारा संबल है।”

अमेरिका प्रधानमंत्री मोदी
अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोले, covid-19 की वैक्सीन बनाने के बहुत करीब


केंद्रीय पंचायती राज मंत्री तोमर ने कहा कि राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री ई-ग्राम स्वराज नामक एक एकीकृत पोर्टल का उद्घाटन करेंगे जिसमें पंचायत स्तर पर नियोजन, अनुश्रवण, वित्त प्रबंधन तथा ऑडिट की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा, राज्य सरकारों तथा भारतीय सर्वेक्षण विभाग के सहयोग से पंचायती राज मंत्रालय ने ड्रोन आधारित नवीनतम सर्वेक्षण तकनीक का प्रयोग करते हुए ‘स्वामित्व’ नामक नई केंद्रीय योजना शुरू करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री इस मौके पर इस योजना का भी शुभारंभ करेंगे।

आयुष मंत्रालय के लिए – यहाँ क्लिक करे