बीजिंग। चीन में दुनिया की पहली को लांच कर दिया गया है। सरकारी समाचार एजेंसी ने आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए ये कारनामा अंजाम दिया है। 3D तकनीक से चलनेवाली न्यूज एंकर दुनिया की पहली बन गई है।

चीन में 3D न्यूज एंकर की सेवा

चीनी सरकारी एजेंसी शिन्हुआ ने आर्टिफिशियल इंटलीजेंस 3D न्यूज एंकर को शामिल किया है। वर्चुअल प्रस्तोता की लाइन में 3D एंकर अपने आप में अनोखा प्रयोग है। ये एंकर आसानी से घूम सकती है और चेहरे के पेचीदा उभार को डिस्पले कर सकती है। ये अपने बालों और लिबास के स्टाइल में तब्दीली भी ला सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक भविष्य में खबरों को पेश करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

3D न्यूज, चीन: खबरों की दुनिया में चीन का बड़ा धमाल, 3D न्यूज एंकर को किया लॉन्च
तस्वीर पर क्लिक करे आगे पढ़े

इंसानी आवाज की कर सकती है नकल

इस एंकर को तैयार करनेवाली कंपनी का कहना है कि ये इंसानी आवाज की नकल कर सकती है। चेहरे, होंठ के हाव-भाव को पहचान सकती है। अपनी शैली में परिवर्तन भी ला सकती है। इससे पहले 2018 में शिन्हुआ क्यू हाउ नाम से डिजिटल एंकर को न्यूज की दुनिया में उतार चुकी है। मशीन लर्निंग तकनीक का इस्तेमाल कर उसे आवाज की नकल करने, चेहरे की गति और वास्तविक प्रस्तोता के हाव भाव की नकल करता था। आनेवाले दिनों में हो सकता है 3D न्यूज एंकर स्टूडियो से बाहर कई मौकों पर ताजा समाचार पढ़ते हुए नजर आए।