पेरिस, 26 मई सत्र 2019-20 को कोरोना वायरस महामारी के कारण बिना विजेता घोषित किये ही रद्द कर दिया गया है।

आयोजकों ने बयान में कहा, “कार्यकारी बोर्ड ने हरसंभव विकल्प तलाशने के बाद तुर्की एयरलाइंस यूरो लीग को रद्द करने का फैसला किया है।” यह निर्णय कार्यकारी बोर्ड की बैठक में लिया गया था। गत 12 मार्च को यूरो लीग सत्र रोकने के बाद इस तरह की यह चौथी बैठक थी।

बयान में कहा गया है कि मुख्य चिंता अभी भी लोगों के स्वास्थ्य की है और ‘स्थानीय अधिकारियों के अपने नागरिकों की गतिविधियों पर अलग-अलग तरह से प्रतिबंध लगाए जाने’ का हवाला दिया गया था। जिसका मतलब था कि टीमें अपने प्रशिक्षण शिविर को आयोजित नहीं कर सकती थीं और प्रतिबंधित परिस्थितियों में आधिकारिक मैचों की तैयारी करने की अनुमति नहीं थी।

, विजेता घोषित किये बिना बास्केटबॉल यूरो लीग रद्द

कार्यकारी बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया कि किसी भी टीम को इस प्रतियोगिता का विजेता घोषित नहीं किया जाएगा। यूरो लीग के अध्यक्ष और कार्यकारी निदेशक जोर्डी बर्टोम्यू ने कहा, “इसमें कोई शक नहीं कि हमारे 20 साल के इतिहास में लिया गया यह सबसे कठिन निर्णय है। हमें यूरोपीय बास्केटबॉल इतिहास के सबसे सफल और रोमांचक सत्र को स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा।”

इस प्रतियोगिता के 38 में से 28 मैच खेले जा चुके थे और तुर्की के एफेस इस्तांबुल 24 जीत के साथ तालिका में पहले स्थान पर था तथा वह बार्सिलोना और रियाल मैड्रिड दोनों से आगे था जिन्होंने 22-22 मैच जीते थे।

2020-21 सत्र की शुरुआत एक अक्टूबर से संभावित है और इसमें उन्हीं 18 टीमों को शामिल किया जाएगा जिन्होंने इस सत्र में हिस्सा लिया था।