। संवाददाता, लगातार 12 दिनो से चल रहे लाक डाउन के बावजूद कोरोना वायरस के मरीज़ो की गिनती मे लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है । कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पश्चिम क्षेत्र के चार थाना क्षेत्रो मे कुछ मोहल्लो को आज पूरी तरह से सील कर इन मोहल्लो को सेनेटाईज़ करवाया गया और इन मोहल्लो के मकानो से लोग घर के बाहर न निकले इसके लिए सील किए गए मोहल्लो मे पुलिस की सख्ंया को और ज़्ायादा बढ़ा दिया गया। पश्चिम क्षेत्र के तालकटोरा थाना क्षेत्र के पीर बक्का मोहल्ले मे कोरोना वायरस से सक्रमित एक व्यक्ति मे वायरस की पुष्टि होने के बाद पीर बक्का मोहल्ले को सील कर इस मोहल्ले मे और आसपास के इलाके को नगर निगम के कर्मचारियो से सेनेटाईज़ करवाया गया। साथ ही सआदतगंज के गुलाब नगर से मिले एक मरीज ़मे कोरोना वायरस की पुष्टि के बाद गुलाब नगर और आसपास के मोहल्ले को सील कर लोगो से पूरी तरह से अपने घरो मे रहने के लिए कहा गया है । गुलाब नगर और इसके आसपास के इलाके को भी पुलिस ने अपनी निगरानी मे सेनेटाईज़ करवाया है इसके अलावा वज़ीरगंज थाना क्षेत्र के अस्तबल चारबाग मोहल्ले व आसपास के इलाके को भी सील कर पूरे इलाके को सेनेटाईज़ करवाया गया है। इसके अलावा कैसरबाग थाना क्षेत्र के फुलबाग मे दो मरीज़ो मे कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद फूलबाग और आसपास के इलाके को पूरी तरह से सील कर पूरे इलाके को एहतियात के तौर सील करवाया गया है और फूलबांग के आसपास पलिस की संख्या को बढ़ा दिया गया है। एसीपी कैसरबाग आईपी सिंह ने बताया कि फूलबाग की मस्जिद के अलावा पूरे इलाके को सनेटाईज़ करावाया जा रहा है। डीसीपी पश्चिम एके श्रीवास्तव ने बताया कि उन्ही मोहल्लो को सील किया गया है जिन मोहल्लो मे कोरोना वायरस के मरीज़ मिले है उन्होने बताया कि लोगो को कोरोना वायरस से बचाने के लिए चार थाना क्षेत्र मे सील किए गए चार मोहल्लो मे और इन मोहल्लो के आसपास के इलाको को पूरी तरह से सेनेटाईज़ करवाया जा रहा है। उन्होने लोगो से अपील की है कि लाक डाउन की अवधि मे वो अपने अपने घरो मे ही रहे उन्होने लोगो से कहा है कि कोरोना वायरस की दवा न होने की वजह से इसे रोकने का एक ही तरीका है सोशल डिस्टेन्सिग इस लिए लोगो को खुद ही जागरूक होकर लाक डाउन का पूरी तरह से पालन करना चाहिए ताकि खुद भी लोग सुरक्षित रहे और दूसरो को भी सुरक्षित रख सके। 
लखनऊ, लखनऊ मे चार मोहल्लो को पुलिस ने किया सील
21 दिनो के लाक डाउन का काउन्ट डाउन शुरूकोरोना वायरस से बचाव के लिए 25 मार्च से देश मे लागू हुए सम्पूर्ण लाक डाउन की अब उलटी गिनती शुरू हो गई है। देश की जनता पिछले 12 दिनो से लगातार अपने अपने घरो के अन्दर रह कर कोरोना वायरस से जंग कर रही है देश की जनता मे ये विश्वास है कि प्रधानमंत्री द्वारा सामाजिक दूरी के लिए देश मे लागू किए गए लाक डाउन से हालात मे सुधार आएगा और 15 तारीख को लाक डाउन को हटाया जाएगा। देशवासियो ने लाक डाउन का पालन करते हुए 12 दिन गुज़ार दिए अब नौ दिन और लोगो को अपने घरो मे रहना है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कहा है कि लाक डाउन की अवधि समाप्त होने पर जब लाक डाउन को समाप्त किया जाए तो लोग इकटठा अपने घरो से बाहर न आए अचानक सड़को पर भीड़ बढ़ने से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा और ज़्यादा बढ़ जाएगा इस लिए उन्होने प्रदेश की जनता से कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मज़बूत हथियार सामाजिक दूरी का खुद ही पालन करने के लिए कहा है। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए पिछले 12 दिनो से शहर की सड़के सूनी पड़ी है शहर के बाज़ार पूरी तरह से बन्द है लोगो को आवश्यक वस्तुओ की खरीदारी के लिए परेशान न होना पड़े इस लिए लाक डाउन से दवा , दूध ,सब्ज़ी और राशन की दुकानो को दूर रख्खा गया है। लाक डाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओ की जो दुकाने खुल भी रही है उन दुकानो के आसपास भी पुलिस की डियूटी लगाई गई है ताकि दुकानो पर लोग भीड़ न लगाए और ग्राहको के बीच कम से कम एक मीटर की दूरी बनी रहे हालाकि आवश्यक वस्तुओ की दुकानो पर खरीदारी करने के लिए आने वाले ग्राहक सोशल डिस्टेन्सिग का खुद ही पालन करते हुए देखे जा रहे है। 
लाक डाउन का पालन करने की अपील करना पड़ा भारी दबंगो ने घर मे घुस कर पीटाकोरोना वायरस से बचाव के लिए लागू किए गए लाक डाउन का उलंघन कर घर के बाहर हुड़दंग कर रहे शोहदो को समझाना एक परिवार को भारी पड़ गया। हसनगंज थाना क्षेत्र मे पुरानी बांस मंडी शाहदोशी शाह बाबा की मज़ार के पास रहने वाले सैय्यद शाहब अली के घर मे घुस कर उन्हे व उनके पुत्रो को उनके घर के बाहर खड़े होकर हुड़दंग कर रहे छोटू, इन्ना, फज्जू ने इस लिए जम कर पीटा क्यूकि दबंगो को शाहब ने अपने घर की छत पर खड़े होकर कहा था कि वो लाक डाउन का उलंघन न करे और अपने अपने घरो मे जांए शाहब की बात से नाराज़ दंबग उनके घर मे घुस गए और शाहब और उनके पुत्रो को जम पीटा और दबंग उनके पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी देते हुए फरार हो गए। उन्होने पुलिस को सूचना दी तो पुलिस मौके पर पहुॅची। शाहब की तहरीर पर हसनगंज कोतवाली मे मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। 

आयुष मंत्रालय के लिए क्लिक करे